Adopt Or Die

                              


"ADOPT or DIE " यानी आपके आस पास जो नए संयोग पैदा हो रहे है, उन्हें निरन्तर जानते रहो , और उस प्रकार से अपने व्यापार ( Business )की नीति -रीति बदलते रहो।  नहीं तो आपका अस्तीत्व मीट जाएगा। 

"THOMAS JEFFERSON " कहते थे की अगर आपको लोकशाही को जिन्दा रखना है तो प्रजा को शिक्षित (Educate)  करना पड़ेगा, व्यापार में भी सफलता के लिए अपने कर्मचारियों को जानकार बनाओ , उन्हें ज्यादा तालीम दो, कामदारो को संतुष्ट रखो.  तुष्ट गाय ज्यादा दुध देती है. 

व्यापार जगत में बेस्ट प्रोडक्ट( Best Product)   और बेस्ट आईडिया ( Best Idea )ही व्यापारी को जीवित रखता है। 

हर कर्मचारी( Employee ) सिर्फ पैसो के लिए ही काम नहीं करता , उन्हें पैसो के अलावा मोटिवेशन ( Motivation )की भी जरुरत होती है. उन्हें लगना चाहिए की कंपनी में उसके आत्म सम्मान( Self Respect)  की रक्षा हो रही है, और उसने कंपनी के कई कामो में जो काम किया वह महत्व का था। 

सिर्फ व्यक्तित्व महत्व का नहीं है. बल्कि कंपनी का नेटवर्क ,संगठन और व्यवस्था का प्रकार भी महत्व का है। 

"BE YOUR SELF" यानी आप अपने आप से वफादार रहो. अपने मूल स्वभाव अनुचार ही काम करो. जो कुछ भी पढो ,सोचो या दूसरो की सलाह सुनो, उसे अपनी व्यवहार बुद्धि से चैक करो. हर बिजनेस गुरु यह बात कहता है की , जिस कंपनी के मुख्य व्यक्ति में मौलिकता (Originality)  होगी, वही इस बदलते विश्व में सफल होगा ,टिक पायेगा। 

व्यापार में LEADERSHIP महत्व की है. यानि BUSINESS LEADER के व्यक्तित्व के ऊपर कंपनी की सफलता का मुख्य आधार है. करिश्मा वाला (Charismatic) लीडर अपने नीचे के व्यक्तियों को प्रोत्साहीत करने और प्रेरणा करने की शक्ति वाला होना चाहिये. मगर उसके लिए अपने SELF-ESTEEM यानी अपना आत्म गौरव रखने वाला होना चहिये।