Inspiring Story of Hollywood Star " Sylvester Stallion " in Hindi

हॉलीवुड के मशहूर फिल्म स्टार की प्रेरणादायी कहानी 






हॉलीवुड Hollywood की दुखद और Inspiring  कहानियों में से एक यह भी हैं 
उसका नाम सिल्वेस्टर स्टेलोन sylvestar stallone हैं। American फिल्मो का एक बहुत ही मशहुर  और बड़ा SuperStar ।




सिल्वेस्टर स्टेलोन को यह सफलता इतनी आसानी से नहीं मिली थी , उसके  शरूआत के दिनों में उसे बहुत ही संघर्ष करना पड़ा था। किसी समय में वह कंगालियात की स्थिती तक पहुँच गया था, तब उसे अपनी पत्नी के गहने भी चुरा कर बेचने पड़े थे। स्थितियां इतनी  खराब  हो गई थी की उसे अपना घर भी गवाना पड़ा। हाँ ! उसे Newyork के बस स्टैंड पर 3 दिन सोना पड़ा। ना तो घर का भाड़ा देने के लिए  और ना ही खाने के लिए पैसे थे ।


तब और भी बुरी परिस्थिति  आई जब उसे अपने प्रिय कुत्ते को एक अंजान शराब की दुकान के मालीक को सिर्फ $25 डॉलर में बेचना पड़ा , क्योंकि वो उसे खिला नहीं सकता था।


Mohd Ali & Chuk Wepner 
दो सप्ताह के बाद, उसने Mohd. Ali और Chuk Wepner के बीच का Boxing Match देखा। और उस Match ने उसे मशहुर Film "ROCKY " की कहानी लिखने की प्रेरणा दी।

उसने 20 घंटों में ही वह कहानी लिख दी। उसने उस कहानी को बेचने की कोशीश की और उसे उस कहानी के लिए $125000/- का ऑफर मिला। मगर Stallon  की एक शर्त थी।


वह उस फ़िल्म का हीरो बनना चाहता था। वह उस फ़िल्म के मुख्य कलाकार का रोल करना चाहता था। मगर फ़िल्म कंपनी ने मना कर दिया, वे किसी असली स्टार को लेना चाहते थे।  उन्होंने यह कह कर उसका मजाक उड़ाया की  "तुम दिखते भी विचित्र हो और बोलते भी विचित्र हो।" वह अपनी कहानी के साथ वहाँ से निकल आया। कुछ सप्ताह बाद स्टुडियो वालो ने कहानी के लिए $250000 ऑफर किये। उसने मना कर दिया। उन्होंने $350000 का ऑफर दिया मगर उन्हें सिर्फ कहानी चाहिए थी,वो नहीं।


मगर उसने कहा -नहीं ! मुझे उस फ़िल्म में मुख्य रोल चाहिए।
कुछ समय बाद स्टूडियो ने उसे मंजूर किया और उसे कहानी के लिए $35000 और उसे फ़िल्म का मुख्य रोल देना मंजूर किया।
बाकी सब इतिहास हैं।


उस फ़िल्म ने Best Picture,Best Director, Best film editing का Oscar Awards जीते ।


वो Best actor के लिए भी nominate हुआ  था ।  ROCKY फ़िल्म को अमेरिका नेशनल फ़िल्म ने अमेरिका की एक महान  फ़िल्म के रूप में रजिस्टर किया हैं।

क्या आप जानते हैं की,उन $35000 से सबसे पहले  उसने क्या ख़रीदा ?
वह कुत्ता जिसे उसने बेच दिया था। क्योंकी stallon उसे बहुत प्यार करते थे। शराब की दुकान पर 3 दिनों के इन्तजार के बाद तीसरे दिन दुकान का मालीक उसे मिला। बड़ी मुश्किल से उसे समझाने के बाद वह कुत्ते को वापस बेचने के लिए तैयार हुआ, मगर काफी भाव तोल के बाद कोई माने या ना माने , stallon ने जिसे$25 में बेचा था ,उस कुत्ते को पुरे $15000 हाँ! पंद्रह हजार डॉलर देकर फिर से ख़रीदा ।

आज वही stallon जो कभी रोड पे सोया था , कंगाली के कारण जिसने अपने प्रिय कुत्ते को बेच दिया था आज वो फिल्मो का एक महान कलाकार बन गया हैं ।








NOTE : अगर आपको यह कहानी प्रेरणादायी लगती हैं तो आप इसे अन्यो के साथ भी Share करे।